अवैध खनन को लेकर जिला कलेक्टर नमित मेहता व जिला पुलिस अधीक्षक सख्त, सभी अधिकारियों को अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के दिए सख्त निर्देश।

अवैध खनन को लेकर जिला कलेक्टर नमित मेहता व जिला पुलिस अधीक्षक सख्त, सभी अधिकारियों को अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के दिए सख्त निर्देश।
भीलवाड़ा -जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए कठोरतम कार्रवाई की जाएं। जिला कलक्टर नमित मेहता के नेतृत्व में जिले में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 15 मई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में अभियान की क्रियान्विति के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट के वीसी कक्ष से बैठक लेकर जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, पुलिस विभाग के अधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

बैठक के दौरान जिला कलक्टर नमित मेहता ने अवैध खनन, निर्गमन तथा भण्डारण की रोकथाम के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अवैध खनन के विरूद्ध जीरों टोलरेंस रखते हुए अधिकाधिक कारवाई की जाए। इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाएं जा रहे है। जिस प्रकार अवैध खनन के विरूद्ध पूर्व में कारवाई की गई थी उसी तरह पुनः इस अभियान की क्रियान्विति करनी है।

चोबीसों घंटे होंगी मॉनिटरिंग-

 बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध माईनिंग को लेकर की गई कारवाईयों की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को पटवारी, गिरदावर आदि के साथ बैठक लेकर उन्हें इस संबंध में जागरूक करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने रात्रि गश्त कर चौकस रहने तथा चोबीसों घंटे मॉनिटरिंग करने को कहा। जिला कलक्टर ने खनि अभियंता को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने उपखंड अधिकारियों से कहा आप फील्ड में खनन स्थलों पर हो रहे अवैध खनन और अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही पर ध्यान दे ताकि खनन गतिविधियों को माफियाओं के चंगुल से मुक्त कराया जा सके। सभी उपखण्ड अधिकारियों ने अवैध माईनिंग की रोकथाम के लिए की गई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए की अवैध खनन के विरुद्ध ठोस कार्यवाही की जाकर एफआईआर भी दर्ज करवाना सुनिश्चित करे। जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि अपने सूचना तंत्र को मजबूत रखे। बड़े स्तर पर अवैध खनन के विरूद्ध कारवाई करें। साथ ही मिनरल का अवैध स्टॉक पाए जाने पर ड्रॉन सर्वे कराते हुए त्वरित एक्शन लिया जाए। दुष्यंत ने निर्देशित किया कि कारवाई के दौरान पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहे। उन्होंने इस संबंध में हरसंभव मदद, गाइडेंस के लिए आश्वस्त किया।