नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री का भीलवाड़ा दौरा, एस.टेग कॉलेज में किया पौधारोपण, उद्योगपति व सामाजिक संगठन से किया संवाद , नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि का बड़ा बयान -नेपाल की भारत से है रिश्तेदारी जबकि चीन से है मित्रता

भीलवाड़ा-जनकपुर- नेपाल से रामशिला अयोध्या पहुंचाने वाले नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री व सांसद बिमलेंद्र निधि आज एक दिवसीय भीलवाड़ा जिले के प्रवास पर रहे। जहां भीलवाड़ा के एसटेग स्कूल में उद्योगपतियों व सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों से संवाद किया । इस दौरान उन्होंने प्रेस से मुखातिब होते हुए बड़ा बयान दिया उन्होंने कहा कि जिस प्रकार त्रैता युग में भारत और नेपाल के बीच संबंध थे उसी प्रकार कलयुग में भी भारत व नेपाल के बीच संबंध है भारत के दुश्मन देश के साथ नेपाल नहीं है लेकिन नेपाल की चीन से मित्रता है जबकि नेपाल का भारत रिश्तेदार है । वही वर्तमान में मै भारत व नेपाल के बीच  द्विपक्षीय वार्ता के तहत बिजली उत्पादन व बिजली उपक्रम के लिए आया हूं चर्चा कर रहा हूं क्योंकि भारत में बिजली की कमी है जबकि नेपाल में बिजली की संभावना प्रचुर है वहां ज्यादा से ज्यादा निवेश किया जा सकता है।

नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री ने भीलवाड़ा जिले के उद्योगपतियों व सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों से सामाजिक व आर्थिक मुद्दे पर चर्चा करने के बाद एस टेग स्कूल परिसर में पौधारोपण किया जहां कार्यक्रम की समाप्ति के बाद बिमलेंद्र निधि ने प्रेस से मुखातिब होते हुए रामशिला भेजने व राम मंदिर निर्माण को लेकर कहा कि हमें बहुत गर्व है कि अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण हो रहा है राम मंदिर में मूर्तियों को बनाने के लिए नेपाल के काली गंद नदी जिसको शास्त्र की भाषा में कृष्ण नदी भी कहते हैं उस नदी से रामशिला भी भेजी थी। संसार में काली गंद नदी में ही शालिग्राम मिलती है शालिग्राम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है हमारे को राम मंदिर ट्रस्ट के चंपत राय ने आधारशिला भेजने का आग्रह किया था उस आग्रह पर हम आधारशिला लेकर आये क्योकी हम तो माता सीता के गांव के लोग हैं राम व सीता का शुभ विवाह प्रसिद्ध है । नेपाल के ही राजा जनक की बेटी माता सीता के क्षेत्र से मैं हूं वहां से आधारशीला मेने नेपाल सरकार का निर्णय करा कर यहां अयोध्या में भगवान श्री राम के दर भेजी थी । मुझे पूरा भरोसा है कि अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर का निर्माण नियमित समय पर होगा जिससे हमें बड़ी खुशी है साथ ही राम मंदिर निर्माण से नेपाल व भारत ही नहीं संसार के जितने भी हिंदू है उनके लिए गौरव की बात है। मन्दिर निर्माण से राम व सीता सभी मानव जाति को आशीर्वाद देते रहेंगे।

नेपाल की भारत के विरोधी देश के साथ ज्यादा मित्रता हो रहा है जिस सवाल पर नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे नेपाल वासियों का झुकाव भारत की तरफ है भारत के किसी शत्रु के साथ नेपाल सरकार का झुकाव नहीं है । नेपाल  तीन तरफ से भारतीय सीमा से जुड़ा हुआ है एक तरफ चीन से जुड़ा हुआ है चीन भी हमारा मित्र है जबकि भारत तो हमारा रिश्तेदार है। मित्र और रिश्तेदार में क्या फर्क होता है आप सब जानते हो। नेपाल और भारत का संबंध भगवान श्री राम और माता सीता के समय से जुड़ा हुआ है अब तक की किसी भी सरकार ने नेपाल व भारत के बीच संबंध नहीं बनाया है यह तौ सभ्यता व जनता के स्तर पर बनाया संबंध है जो हमेशा जुड़ा रहेगा।

भारत में नेपाल के बीच होने वाली द्वीपक्षीय वार्ता में आप मध्यस्था कायम करते हो वर्तमान में क्या वार्ता चल रही है जिस सवाल पर पूर्व उप प्रधानमंत्री ने कहा कि नेपाल व भारत के मध्य हर मुद्दे पर वार्ता व चर्चा चलती रहती है । सरकारी तौर के अलावा गैर सरकारी व सामाजिक स्तर पर भी वार्ता चलती रहती है हम चाहते हैं कि भारत में बिजली का अभाव है हमारे नेपाल में बिजली की संभावना प्रचुर है । जिससे हम चाहते हैं कि नेपाल के हाइड्रो पावर में भारत के निवेश कर्ता और इन्वेस्टर इन्वेस्ट करें जिससे बिजली उत्पादन हो उस बिजली से भारत में भी जितनी जरूरत है बिजली बो ले यह वर्तमान दौर की जरूरत भी है। बिजली उत्पादन व बिजली उपक्रम के लिए इस समझौते के लिए मैं भारत में आया हूं और चर्चा कर रहा हूं।

त्रेता युग से वर्तमान मे कलयुग चल रहा है जिस प्रकार नेपाल और भारत के बीच त्रेतायुग में संबंध थे उसी प्रकार वर्तमान कलयुग में भी संबंध है हम भी चाहते हैं कि आने वाले युगो- युगो तक भारत व नेपाल के बीच इसी तरह गहरा संबंध कायम रहेगा।

कार्यक्रम में भीलवाड़ा उद्योग समूह के लादू लाल बांगड़ , त्रिलोक छाबड़ा, एस.टेग कॉलेज के एस.के. तोतला, भाजपा जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली सहित उद्योगपति, सामाजिक संगठन से जुड़े पदाधिकारी मौजूद रहे।